एमबीए से “तेरा भाई” तक: जाने सफर डैन्क का

Dank

जिंदगी किसी के लिए भी आसान नहीं होती और जब साथ में सपने पूरे करने की भी जिद जुड़ जाए तो सफर कठिन तो हो जाता है लेकिन बाद में वो उतना ही फलदायक साबित होता है। ऐसा ही कुछ हुआ दिल्ली के कमल गौतम के साथ जिन्हें लोग डैन्क के नाम से जानते हैं। कमल ने अपनी जिंदगी में बहुत हसल किया है लेकिन आज जब वो पीछे मुड़कर देखते हैं तो उन्हें अपना भविष्य उतना ही फलदायक लगता है। द सेलेब लाइफ से बातचीत के दौरान कमल ने अपनी पूरी जर्नी शेेेयर की-

शुरुआती दिन-

कमल गौतम का जन्म दिल्ली में 10 सितंबर , 1993 को हुआ था। कमल गौतम का बचपन भी नॉर्मल बच्चों की तरह बिता है। कमल गौतम को क्रिकेट बहुत पसंद था। वह अपने स्कूली समय में अपने स्कूल को क्रिकेट में रिप्रेजेंट किया करते थे और वह टीम का अहम हिस्सा भी थे।

जज्बा कुछ करने का-

कमल गौतम के पिता एक फैक्ट्री के मालिक थे। गौतम को यह पता था कि अगर वह कुछ और नहीं कर पाए तो वह बिजनेस कर सकते हैं लेकिन कमल को कुछ और करने की चाह थी और बाद में वह सिंगिंग की तरफ बढ़ गए। कमल गौतम ने दसवीं क्लास में पहली बार गाना गाया था। वह गाना उन्होंने अपने अकाउंट्स के टीचर पर गाया था जिसकी बहुत सराहना की गई थी।

यहीं से कमल गौतम के यात्रा की शुरुआत हुई। बाद में कमल गौतम ने मार्शल मैथर्स जिन्हें एमिनैम के नाम से भी जाना जाता है एवं उनके जैसे कई हिप-होप सिंगर के गाने सुनना शुरू किया। गौतम ने बताया कि यह उनके लिए एकदम नई दुनिया थी। कमल गौतम ने इस दुनिया में शब्दों की स्वतंत्रता को भी महसूस किया। बाद में उन्होंने पुराने गानों का हिप हॉप रीमिक्स बनाना चालू किया जो कि शुरुआत में तो केवल मजे के लिए था लेकिन बाद में कमल को यह एहसास हो गया कि वह इसी चीज के लिए बने हैं।

डैन्क बनने की शुरुआत-

शुरुआत में कमल गौतम ग्रेनेडियर नाम से जाने जाते थे बाद में वह 2010 एशियाड में “मिकी पॉटर” से मिले। मिकी कमल गौतम के  गली क्रिकेट खेला करते थे। मिकी ने कमल गौतम का एक रैप सुनकर हंसते हुए कहा “द़ैट्‌ स्पिट्‌ वाॅस डैन्क” । वहीं से कमल को “डैन्क” नाम से जाने जाना लगा। 

सफर-

कमल गौतम की यात्रा की शुरुआत 2010 में हुई थी। उस समय भारत में ज्यादा लोग रैप के बारे में नहीं जानते थे। कमल गौतम शुरुआत में मॉल इत्यादि पब्लिक प्लेस पर गाया करते थे। उनकी जिंदगी में मोड़ तब आया जब उनको कॉलेज में एडमिशन मिला। कमल गौतम को पढ़ाई या सिंगिंग में से किसी एक को चुनना था। गौतम ने बताया कि उनकी कॉलेज में अटेंडेंस 2% थी जिससे यह तो आपको समझ आ ही गया होगा कि उन्हें पढ़ाई मे इतनी रुचि नहीं थी। कमल गौतम ने बताया कि उन्होंने शुरुआती दिनों में कुछ दोस्तों के साथ एक बैंड बनाई थी जिसका नाम उन्होंने “वोकल वॉरियर्स” रखा और बाद में वह कॉलेज के साथ-साथ शोज भी अटेंड करने लगे। गौतम ने बताया कि उन्होंने अपने बैंड के साथियों से बहुत कुछ सीखा है।

DANK Rapper

कमल गौतम एक बिजनेस परिवार से हैं। कमल गौतम को अपने पिता के बिजनेस में जाने के लिए एमबीए पूरा करना जरूरी था। इसके लिए कमल गौतम ने म्यूजिक से 2 साल का ब्रेक ले लिया। इसी बीच उन्हें प्यार में धोखा मिला जिसके बाद वह पूरी तरह टूट गए। बाद में कमल गौतम के हाथ से उनकी नौकरी चली गई एवं उनके मकान मालिक ने उनको घर से भी निकाल दिया था क्योंकि वह किराया समय पर नहीं भर पाए थे।कुछ समय बाद वरसोवा में एक कराओके के बाद गौतम ने यह जाना कि उनकी यात्रा अभी तक खत्म नहीं हुई है। कमल ने 3 साल बाद अपने हाथों में माइक पकड़ा और तब से वो नहीं रुके। 

टर्निंग प्वाइंट-

कमल गौतम ने अपने दोस्तों के बारे में अपने विचार बताएं। कमल गौतम ने बताया कि मोहित, सागर, अपूर्व, अर्जुन, श्रुति, कैरी, श्रेय, अतुल और सचिन ने उन्हें यह विश्वास दिलाया कि वह अपने गुस्से को अपने शब्दों में बदल सकते हैं। कमल गौतम के माता-पिता ने भी उनका बहुत साथ दिया, जब कमल ने अपने माता-पिता को यह बताया कि उनके पास कोई नौकरी नहीं है एवं वह सिंगिंग पर फोकस करना चाहते हैं तब भी उनके माता-पिता ने पूरा सपोर्ट किया। 

आगे क्या?

कमल ने यह बताया कि उन्हें इस बात की बहुत खुशी है कि भारत में हिप हॉप का चलन बढ़ रहा है। गौतम ने बताया कि जो काम वह कर रहे हैं वह उन्हें और उनको सुनने वालों को शांति प्रदान कर रहा है। उनके लिए यह मायने नहीं रखता कि वह भले ही छोटे अंको में ही क्यों ना हो।

इंस्पिरेशन और सपने-

कमल गौतम ने बताया कि उनके लिए उनके डीमोटीवेटर्स ही उनकी सबसे बड़ी इंस्पिरेशन रही है। कमल ने कहा कि वह हर जगह से मोटिवेशन लेते है। कमल के लिए एमिनैम भी बहुत बड़ी इंस्पिरेशन रहे हैं।

अपने सपनों के बारे में बात करते हुए गौतम ने बताया कि वह सबसे पहले भारत में हिप हॉप को बढ़ावा देना चाहते हैं। वह यह चाहते हैं कि भारत हिप हॉप के बड़े-बड़े आर्टिस्ट के नाम से जाना जाए।

अपकमिंग प्रोजेक्ट-

कमल गौतम का पिछला गाना जो कि  “तेरा भाई” था उसने कई सारे रिकॉर्ड तोड़े। कमल गौतम जल्द ही अपने नए गाने “तू है कौन” के साथ धमाका यह मचानेे के लिए तैयार है, उनका यह गाना लाइफ स्ट्रगल के बारे में होगा।

खास संदेश-

कमल गौतम अपने फैंस को यह मैसेज देना चाहते हैं कि “तुम्हारा भाई पूरी दुनिया हिला देगा” एवंसभी का शुक्रिया अदा करना चाहते हैं।लॉक डाउन पर बात करते हुए कमल गौतम ने कहा कि “स्वस्थ रहो, भारत सरकार कोरोना से जंग जीतने के लिए बहुत मेहनत कर रही है, हमें भी उनका साथ देना चाहिए” ।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *